Jac Akanksha 40 Exam 2024: इस दिन से भरें जाएंगे आकांक्षा की प्रवेश परीक्षा फॉर्म, तीन मार्च को होगी परीक्षा


झारखंड सरकार मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आकांक्षा-40 नाम से कोचिंग संचालित करती है। इसमें प्रवेश के लिए हर साल की भांति इस साल भी झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) द्वारा प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है।

इस साल 10वीं परीक्षा देने वाला स्टूडेंट्स (छात्र-छात्राएं) आकांक्षा में एडमिशन के लिए होने वाई इंट्रेंस एग्जाम में शामिल हो सकते हैं। साथ ही झारखंड का मूल या स्थानीय निवासी होना चाहिए। परीक्षा आवेदन प्रपत्र जैक की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इच्छुक स्टूडेंट्स प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन पत्र जैक के वेबसाइट www.jacjharkhand.gov.in या www.jac.nic.in वेबसाइट से विशेष जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आकांक्षा की प्रवेश परीक्षा तीन मार्च को ली जाएगी

तीन मार्च 2024 को आकांक्षा की प्रवेश परीक्षा होगी । मैट्रिक परीक्षा के लिए निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 9.45 बजे से एक बजे तक यह परीक्षा ली जाएगी । आकांक्षा की प्रवेश परीक्षा के लिए 30 नवंबर से 23 दिसंबर तक आवेदन भरे जाएंगे । छात्र – छात्राएं 25 जनवरी से इसका प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे । आकांक्षा में इंजीनियरिंग , मेडिकल और क्लैट की नि : शुल्क तैयारी कराई जाती है । इंजीनियरिंग के लिए भौतिकी , गणित , रसायन शास्त्र और मेंटल एबिलिटी टेस्ट , मेडिकल के लिए भौतिकी , जीव विज्ञान , रसा स्त्र और मेंटल एबिलिटी टेस्ट और क्लैट के लिए अंग्रेजी , जनरल नॉलेज , जनरल स्टडीज और मेंटल एबिलिटी टेस्ट की परीक्षा होगी । सभी की 40-40 अंकों की परीक्षा होगी । 

प्राइमरी टीचर्स ट्रेनिंग परीक्षा में 92 फीसदी विद्यार्थी सफल

प्राइमरी टीचर्स ट्रेनिंग की परीक्षा में 92 फीसदी छात्र – छात्राएं सफल हुए हैं । 7354 छात्र – छात्राओं में से 7097 छात्र – छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए और 6511 सफल हुए हैं । इसमें 6510 परीक्षार्थी फर्स्ट डिविजन से और मात्र एक परीक्षार्थी सेकेंड डिविजन से पास हुए हैं । इस परीक्षा में 309 छात्र – छात्राएं असफल भी हुए हैं । प्राइमरी टीचर ट्रेनिंग की परीक्षा में 3044 छात्र में से 2767 और 4453 छात्राओं में से 3744 सफल हुई हैं ।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page