Uttarakhand: बस, बाहर आने ही वाले हैं 41 मजदूर, निगरानी के लिए पहुंच चुके हैं वीके सिंह और धामी


IMG-20240727-WA0000-1
Picsart_23-03-27_18-09-27-716

Uttarakhand: बस, बाहर आने ही वाले हैं 41 मजदूर, निगरानी के लिए पहुंच चुके हैं वीउत्तराखंड के सिलक्यारा सुरंग से कभी भी अच्छी खबर आ सकती है। क्योंकि अब आखिरी पाइप सुरंग में डाली जा रही है, उसके बाद यह रेस्क्यू अभियान खत्म हो जायेगा, क्यों फिर सुरंग में फंसे सभी 41 मजदूर बाहर आ जायेंगे। मजदूरों के बाहर आने के बाद जो भी उपाय किये जाने हैं, उसकी तैयारियां पहले से कर ली गयी हैं। फिलहाल मजदूरों को सुरंग से बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन युद्धस्तर पर और अंतिम चरण में है। टनल के एंट्री पॉइंट से अमेरिकी ऑगर मशीन पूरे 60 मीटर तक ड्रिल कर चुकी है। टनल के अंदर आखिरी 800 एमएम (करीब 32 इंच) का पाइप डाला जा रहा है।

Picsart_24-03-04_04-01-19-666
Picsart_22-05-25_12-04-24-469
Picsart_24-04-04_11-48-44-272

मेडिकल टीम, एम्बुलेंस, अस्पतालों में बिस्तर सभी तैयार हैं। अगर किसी मजदूर को एयरलिफ्ट कर बेहतर इलाज के लिए कई दूसरी जगह ले जाने की जरूरत होगी तो उसकी भी सारी व्यवस्था कर ली गयी है।  सुरंग से मजदूरों को बाहर निकाले जाने के बाद तमाम जरूरी तैयारियों को जिला प्रशासन ने अंतिम रूप दे दिया है। सुरंग के बाहर बड़ी संख्या में एंबुलेंस भी मौजूद है। इसके साथ ही मेडिकल टीम व अन्य सहायताकर्मियों की तैनाती की गई है। जानकारी के मुताबिक चिनूक हेलिकॉप्टर चिन्यालीसौड हवाई अड्डे पर तैनात रहेगा। ऋषिकेश स्थित एम्स अस्पताल को भी अलर्ट पर रखा हुआ है।

मुख्यमंत्री पुष्कर धामी और केन्द्रीय मंत्री वीके सिंह मौके पर मौजूद

चूंकि मजदूरों को कभी भी बाहर निकाला जा सकता है। इसलिए केन्द्रीय मंत्री वीके सिंह और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सुरंग के पास पहुंच गये हैं और रेस्क्यू अभियान की निगरानी कर रहे हैं। जहां तक मजदूरों की चिंता की बात हो तो मजदूरों को लेकर पूरा देश चिंतित है। पुष्कर धामी सुरंग की गतिविधियों की पल-पल जानकारी ले रहे थे। प्रधानमंत्री मोदी की भी निगाहें रेस्क्यू अभियान पर लगी हुई थी और लगातार मीटिंग कर इसकी जानकारी ले रहे थे। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी लगातार रेस्क्यू अभियान की खबर ले रहे थे। हेमंत सोरेन के निर्देश पर झारखंड से रेस्क्यू अभियान में मदद के लिए दो-दो टीमें भेजी जा चुकी हैं। बता दें कि झारखंड के भी 15 मजदूर सुरंग में फंसे हुए हैं। वहीं बिहार के भी 5 मजदूर सुरंग में फंसे हैं।के सिंह और धाम


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page