Holi 2024: होली पर पकवान खाते ही हो जाए पेट खराब, तो इन नुस्खे को अपनाकर करें दुरुस्त


खुशियों और रंगों का त्योहार होली में सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसा लग रहा है कि कुदरत भी इन दिनों रंग-बिरंगे फूलों के जरिए जश्न मना रही है। लोग इस बार होली भी जमकर खेलने वाले हैं।

वहीं होली के मौके पर लोग जमकर अलग-अलग व्यंजनों का स्वाद भी लेंगे। इस दिन लोग अपने घरों में तरह-तरह के पकवान बनाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि होली पर बनने वाले तले-भुने और स्वादिष्ट पकवानों से आपके पाचन-तंत्र पर बुरा असर पड़ता है? जी हां, इसके सेवन से आपको पेट की दिक्कतें हो सकती हैं जैसे, गैस, अपच, लूज मोशन जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर होली पर आपके सामने भी ऐसी कोई परेशानी आती है तो ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ घरेलू उपाय जिनकी मदद से आपको जल्दी राहत पहुंच सकती हैं। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में जो आपको राहत देने में मदद कर सकती हैं

◆ अदरक

अदरक में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है साथ ही ये पेट के दर्द में काफी आराम पहुंचता है। इसके लिए पहले अदरक का पाउडर बना लें। उसके बाद एक चम्मच पाउडर को एक गिलास दूध में मिलाकर सेवन करें। इससे पेट की समस्या में काफी राहत मिलती है।

◆ केला

केले में पेक्टिन की काफी अच्छी मात्रा मौजूद होती है जोकि लूज मोशन जैसी समस्याओं में काफी कारगर है। इसके अलावा केले में पोटैशियम भी पाया जाता है जो सेहत के लिहाज से काफी लाभदायक है।

◆ पुदीना

पुदीना हमारे पाचन-तंत्र को ठीक रखने और पेट में ठंडक बनाए रखने के लिए काफी असरदार है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो अपच, बदहजमी जैसी दिक्कतों को दूर करने में मदद कर सकता है।

◆ दही

दही भी हमारे पेट को ठंडक बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। इसके सेवन से पाचन-तंत्र को काफी मजबूती मिलती है। अगर होली के मौके पर पकवान खा लेने की वजह से आपका पेट खराब हो जाए तो ऐसे में आप दही का सेवन कर सकते हैं।

◆ सेब का सिरका

सेब का सिरका पेट की ऐंठन-मरोड़, गैस जैसी दिक्कतों में काफी मददगार होता है साथ ही यह लूज मोशन की समस्या में भी काफी लाभदायक होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. गिरिडीह व्यूज इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page