मतदाता भागीदारी बढ़ाने, नैतिक मतदान एवं निर्वाचन संबंधी जागरूकता संदेश जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से जमुआ प्रखंड के धुरगड़गी पंचायत में चलाया गया मतदाता जागरूकता अभियान…


 

IMG-20240727-WA0000-1
Picsart_23-03-27_18-09-27-716

आगामी लोकसभा निर्वाचन-2024 में मतदाता भागीदारी बढ़ाने, नैतिक मतदान एवं निर्वाचन संबंधी जागरूकता संदेश जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से आज जमुआ प्रखंड के सुदूरवर्ती क्षेत्र धुरगड़गी पंचायत में स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया।

साथ ही मतदाता जागरूकता को लेकर हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। जहां मतदाताओं के बीच मतदाता प्रतिज्ञा शपथ पाठ कराया गया। इस दौरान नोडल पदाधिकारी (स्वीप कोषांग) सह जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने स्थानीय लोगों को वोट के महत्व की जानकारी दी। साथ ही सभी लोगों से लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा आम चुनाव में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की गई। इसके अलावा नोडल पदाधिकारी ( स्वीप कोषांग) ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान की तिथि घोषित कर दी गई है, जिसके अनुसार कोडरमा लोकसभा क्षेत्र में दिनांक 20.05.24, गांडेय उप चुनाव में दिनांक 20.05.24 तथा गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र में दिनांक 25.05.24 को चुनाव कराया जाना है। आप सभी को इस महापर्व में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेना है। इस अवसर पर लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप के तहत लोगों को जागरूक किया गया। मौके पर सभी को लोकतांत्रिक देश का जिम्मेदार नागरिक होने के नाते अपने मत का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया गया। इसके अलावा मतदान के महत्व तथा निर्वाचन प्रणाली के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही 1950 वोटर हेल्पलाइन नंबर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और सभी को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि उनका नाम वोटर लिस्ट में दर्ज हो। यदि किसी का नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो उसे बीएलओ के माध्यम से या वोटर हेल्प लाइन एप के माध्यम से फॉर्म 6 अवश्य भरने और प्रत्येक नागरिक को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। उन्हें शपथ दिलाई गई कि वे लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। साथ ही अपने घरों व आस पड़ोस के लोगों को मतदान के लिए जागरूक करने का हर संभव प्रयास करेंगे। साथ ही उन्हें अपने स्तर पर मतदाताओं को जागरूक करने लिए अपनी सकारात्मक भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया गया। 

इस दौरान पंचायत के 84 वर्षीय बुजुर्ग हिरामन महतो जी ने बताया कि यह हमारे लिए एक राष्ट्रीय त्योहार है। चुनाव में सबकी सकारात्मक भागीदारी होनी चाहिए। हमने अभी तक सभी चुनावों में हिस्सा लिया है और अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। हम दूसरों को भी मतदान देने के लिए जागरूक करेंगे। ताकि हमारे पंचायत में मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सकें। 

इस अवसर पर जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी, श्री जीतू कुमार, डीसीपीयू काउंसलर, श्रीमती नीलम कुमारी, सोशल मीडिया पब्लिसिटी ऑफिसर, श्री आशुतोष कुमार तिवारी, कार्यक्रम प्रबंधक मोना प्रेरणा सुरीन समेत पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के अधिकारी व कर्मी उपस्थित थे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page