PM KISAN YOJNA :पीएम किसान योजना: किन किसानों को वापस करने होंगे पीएम किसान योजना के पैसे, तुरंत होगी कार्रवाई


PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की अगली किस्त का इंतजार देशभर के करोड़ों किसान कर रहे हैं, बताया जा रहा है कि अगले कुछ ही दिनों में किस्त जारी हो सकती है. 

पीएम किसान योजना के अंतर्गत, केंद्र सरकार देशभर के किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

देशभर के करोड़ों किसान पीएम किसान योजना की आगामी किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यह अगली किस्त अगले कुछ ही दिनों में जारी होने की संभावना है।

इस सरकारी योजना के तहत, किसानों को प्रति वर्ष कुल तीन किस्तों में भुगतान किया जाता है, जिनमें प्रत्येक किस्त में दो हजार रुपये सीधे उनके बैंक खातों में जमा किए जाते हैं।

हालांकि करोड़ों किसान पीएम किसान योजना की अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन कुछ किसान ऐसे भी हैं जिन्हें योजना की किस्त वापस करनी होगी।

दरअसल, यह नियम उन किसानों पर लागू होता है जिन्होंने फर्जी तरीके से पीएम किसान योजना में आवेदन किया और उनके खाते में पैसे जमा हो गए। ऐसे किसानों से लगातार राशि की वसूली की जा रही है।

राज्य में हजारों ऐसे किसान पाए गए हैं जो पीएम किसान योजना के लिए पात्र नहीं हैं। अब ऐसे किसानों से सरकार द्वारा पैसे वापस लिए जा रहे हैं।

अयोग्य किसानों में कई लोग ऐसे भी हैं, जिन्होंने किसी दूसरे के नाम से आवेदन किया है. वहीं कुछ लोगों ने एक ही परिवार से दो या तीन आवेदन कर डाले. ऐसे सभी लोगों को पैसे वापस करने पड़ेंगे.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page