गोलियां सीना चीरती रही, फिर भी कदम पीछे नहीं हटे, पाकिस्तान की ऐसी की हालत की उड़ गए परखच्चे , पढ़ें कहानी मेजर सरवनन की..


 

Kargil ke hero: भारतीय सेना की प्रतिष्ठित बिहार रेजिमेंट के शहीद मेजर मरियप्पन सरवनन का नाम भारतीय इतिहास के पन्नों में एक बहादुर योद्धा के रूप में दर्ज हो गया है, जो अपनी आखिरी सांस तक लड़ते रहे। दुश्मन सेना के जवान गोलियां बरसाते रहे, और वह आगे बढ़ते रहे, उन्हें यमलोक पहुंचाते रहे।

 

10 अगस्त 1972 को जन्मे मेजर मरियप्पन सरवनन ने भारतीय सेना की बिहार रेजिमेंट में एक अधिकारी के रूप में अपनी सेवा की शुरुआत की। 10 मार्च 1999 को सेना में 4 साल पूरे करने वाले मेजर सरवनन ने कारगिल युद्ध में अदम्य साहस का प्रदर्शन किया। 29 मई 1999 को, जब वे कारगिल के बटालिक सेक्टर में 14,229 फीट (4,337 मीटर) की ऊंचाई पर दुश्मन के एक अच्छी तरह से किलेबंद स्थान पर कब्जा करने के लिए तैनात थे, तो उन्होंने दुश्मन की गोलियों की बौछार का सामना करते हुए अपने रॉकेट लांचर से हमला किया, जिसमें 2 दुश्मन सैनिक मारे गए।

गोलियों और छर्रों से गंभीर रूप से घायल होने के बावजूद, मेजर सरवनन ने लड़ाई जारी रखी। उनके कमांडिंग ऑफिसर ने उन्हें पीछे हटने का आदेश दिया क्योंकि कई भारतीय सैनिक घायल हो गए थे, लेकिन मेजर सरवनन ने आदेश की परवाह किए बिना आगे बढ़ते रहे। कारगिल युद्ध में बटालिक की चोटियों की रक्षा करते हुए वे शहीद हो गए।

Advertisement

उनका शरीर एक महीने से अधिक समय तक नो मैन्स लैंड में बर्फ में फंसा रहा। हर बार जब भारतीय सैनिक उनके शरीर को वापस लाने की कोशिश करते, तो पाकिस्तानी सैनिक गोलियां चला देते। अंततः, 41 दिनों बाद उनका शव बरामद किया गया।

IMG-20240727-WA0000-1
Picsart_23-03-27_18-09-27-716

मेजर मरियप्पन सरवनन की शहादत और अदम्य साहस को मरणोपरांत वीर चक्र से सम्मानित किया गया। उनकी वीरता और बलिदान की कहानी हमें याद दिलाती है कि हमारे सैनिक अपने देश की रक्षा के लिए किस हद तक जा सकते हैं। उनके अद्वितीय साहस और देशभक्ति को सलाम!


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page