Deoghar Shravani Mela 2024: देवघर में प्रशासन ने तय किए प्रसाद के दाम, निर्धारित दर से अधिक पैसे लेने पर होगी दंडात्मक कार्रवाई


Picsart_24-03-04_04-01-19-666
Picsart_22-05-25_12-04-24-469
Picsart_24-04-04_11-48-44-272

देवघरः झारखंड के देवघर में हर साल लगने वाले श्रावणी मेला को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। उसी क्रम में जिला के उपायुक्त विशाल सागर के निर्देश पर राजकीय श्रावणी मेला के सफल संचालन और श्रद्धालुओं की सुविधा केे मद्देनजर अनुमण्डल पदाधिकारी सागरी बराल की अध्यक्षता में पेड़ा, चूड़ा और ईलायची दाना की उपलब्धता, गुणवत्ता और दर निर्धारण के लिए सूचना भवन सभागार में बैठक आयोजित की गई।

ट्रेड लाइसेंस और फूड लाइसेंस लेना होगा अनिवार्य..

इस दौरान अनुमंडल पदाधिकारी की ओर से जानकारी दी गयी कि मेला क्षेत्र में दुकानदारों को नगर निगम से ट्रेड लाइसेंस और फूड लाइसेंस फूड सेफ्टी पदाधिकारी से लाइसेंस लेना अनिवार्य होगा। साथ ही मेला के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए किसी भी प्रकार का अतिक्रमण नही करने का निर्देश दिया। इसके अलावा बैठक के दौरान अनुमण्डल पदाधिकारी की ओर से जानकारी दी गयी कि देवघर आने वाले श्रद्धालु बाबा को जलार्पण करने के पश्चात यहां से प्रसाद के रूप में पेड़ा-चूड़ा और ईलायचीदाना खरीदकर ले जाते हैं। ऐसे में हम सभी की जिम्मेवारी है कि उन्हें गुणवत्तापूर्ण एवं निर्धारित दर पर खाद्य सामग्री उपलब्ध करवायी जाय।

IMG-20240727-WA0000-1
Picsart_23-03-27_18-09-27-716

दुकानों के आस-पास सफाई रखने का निर्देश..

बैठक में अनुमण्डल पदाधिकारी, देवघर सागरी बराल की ओर से सभी खुदरा और थोक व्यापारियों को निर्देशित करते हुए कहा गया कि मेले के दौरान खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता का पूरा ख्याल रखा जाय। इसके अलावा प्रतिष्ठान के ईद-गिर्द साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है। वहीं खाद्य सामग्रियों पर यूज्ड बाय डेट लिखा होना अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करेंगे और वैसे दुकानदार जिनका फूड लाइसेंस समाप्त हो गया है वो अपना नवीनीकरण कराना सुनिश्चित करेंगे।

प्रसाद के निर्धारित दर से अधिक लेने पर होगी कार्रवाई..

उन्होंने कहा कि यदि किसी थोक या खुदरा विक्रेता की ओर से श्रावणी मेला के दौरान श्रद्धालुओं से पेड़ा-चुड़ा या ईलायचीदाना का निर्धारित दर से अधिक वसूल किया जाता है, तो ऐसा करने वाले दुकानदारों के विरूद्ध जिला प्रशासन द्वारा सख्त से सख्त कार्रवाई की जायेगी। साथ हीं उनकी ओर से सभी को निर्देशित किया गया कि प्लास्टिक से बने किसी भी वस्तु का प्रयोग अपने दुकानों में न करें। उन्होंने आगे कहा कि दुकानों में और उसके आस-पास डस्टबिन की व्यवस्था की जाए और साफ-सफाई का पूरा ध्यान भी रखा जाय।

श्रावणी मेला में प्रसादों का निर्धारित दर..


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page