ये दिक्कतें होने पर समझ जाएं कि खतरनाक लेवल पर है डायबिटीज, जानें एक दिन में कितना मीठा खाना है…


ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन सेहत के लिए हानिकारक है, ये बात अधिकतर लोग जानते हैं। इससे डायबिटीज, मोटापा, हृदय रोग और कुछ कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा व्यक्ति को घेर सकता है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट्स शुगर का कम या एक सीमित मात्रा में ही सेवन करने की सलाह देते हैं। हालांकि, सवाल ये उठता है कि आखिर ये मात्रा कितनी होनी चाहिए? या किसी व्यक्ति को कैसे पता चलेगा कि वह जरूरत से अधिक शुगर का सेवन कर रहा है? अगर आपके मन में भी ऐसे ही कुछ सवाल हैं, तो यहां हम आपको इन्हीं का जवाब देने वाले हैं। आइए समझते हैं इस बारे में विस्तार से-

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जरूरत से अधिक शुगर खाने पर आपकी बॉडी कई वार्निंग साइन देना शुरू कर देती है। इन संकेतों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है।

कैसे होते हैं ये साइन?

इसे लेकर डॉ रूपी औजला ने हाल ही में इंस्टाग्राम हैंडल पर अपने पॉडकास्ट से एक क्लिप शेयर की है। इस क्लिप में वे अत्याधिक शुगर खाने पर बॉडी में नजर आने वाले कुछ ऐसे ही लक्षणों के बारे में बताते नजर आ रहे हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से-

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाजबार-बार भूख लगना..

डॉ औजला के मुताबिक, अगर सही मात्रा में खाना खाने के बाद भी आपको भूख का एहसास अधिक होता है या बार-बार कुछ मीठा खाने की क्रेविंग परेशान करती रहती है, तो ऐसा शुगर का सेवन ज्यादा करने के चलते हो सकता है।

डॉ औजला की बात से सहमति जताते हुए इंडियन एक्सप्रेस संग हुई एक खास बातचीत के दौरान कंसल्टेंट डाइटिशियन और प्रमाणित मधुमेह शिक्षक डॉ. कनिका मल्होत्रा ने बताया, ‘जब आप अधिक मात्रा में शुगर खाते हैं, तो इससे कुछ देर के लिए आपकी बॉडी में एनर्जी लेवल तेजी से बढ़ता है, इस दौरान आपको अच्छा महसूस होता है। हालांकि, फिर कुछ समय बाद एनर्जी का स्तर उतनी ही तेजी से गिर जाता है, जिससे आपकी खाने की लालसा और खासकर शुगर की क्रेविंग और बढ़ जाती है। यानी ये एक लूप की तरह आपकी बॉडी को इफेक्ट करता है।

लो एनर्जी और खराब नींद..

डॉ औजला के मुताबिक, शुगर खाने के बाद पहले एनर्जी लेवल बढ़ने और फिर अचानकर क्रैश होने पर आप खुद को अधिक थका हुआ या कमजोर महसूस करने लगते हैं, साथ ही इससे आपकी नींद पर भी बेहद खराब असर पड़ता है। ऐसे में अगर आप हर समय खुद को थका हुआ या सुस्त महसूस करते हैं, साथ ही आप ठीक तरह से सो भी नहीं पाते हैं, तो इस स्थिति में अपना शुगर इंटेक कम कर दें।

मूड स्विंग और चिड़चिड़ापन..

डॉ औजला बताते हैं कि ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन आपके मूड को भी प्रभावित करता है, जिससे चिड़चिड़ापन, एंग्जाइटी, स्ट्रेस और यहां तक कि डिप्रेशन के लक्षण भी आपको नजर आ सकते हैं।

खराब गट हेल्थ..

इन सब से अलग अत्यधिक चीनी का सेवन आपके आंत में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के संतुलन को बाधित कर सकता है, जिससे संभावित रूप से सूजन, असुविधा और पाचन संबंधी समस्याएं आपको घेर सकती हैं। इस तरह के लक्षण नजर आने पर भी शुगर का सेवन कम कर दें।

एक दिन में कितना मीठा खाना है नॉर्मल?

सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार, एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में 30 ग्राम से ज्यादा शुगर का सेवन नहीं करना चाहिए।

Disclaimer: आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page