भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी, अंबानी ने अदानी को पछाड़ा


मुकेश अंबानी ने भारत के 100 सबसे अमीरों की 2023 फोर्ब्स सूची में नंबर 1 स्थान हासिल कर लिया है। भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की सामूहिक संपत्ति इस साल 799 अरब डॉलर पर स्थिर रही। भारत के लिए यह वर्ष काफी यादगार रहने वाला है क्योंकि इस वर्ष भारत ने कई सफलताएं हासिल की है जिसमें g20 की मेजबानी के साथ-साथ चंद्रमा के खास सतह पर रोवर उतारने वाला भारत दुनिया का पहला देश भी बना  | इस वर्ष भारत के शेयर बाजार में भी 14% की वृद्धि दर्ज की गई है |

भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की सामूहिक निवल संपत्ति में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी ने 92 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ नंबर 1 स्थान हासिल किया। पिछले साल पहली बार भारत के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अंबानी से आगे निकले बुनियादी ढांचे के दिग्गज गौतम अदानी की किस्मत जनवरी में यूएस शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद से उलट गई और उनके समूह के शेयरों में गिरावट आई। उसके बाद से कुछ हद तक ठीक होने के बावजूद, उनकी निवल संपत्ति 82 बिलियन से 68 बिलियन तक गिर गई और और वह इस साल भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की सूची में दूसरे स्थान पर स्थित है।

सॉफ्टवेयर टाइकून शिव नादर 29.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दो स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। 2022 के इसी सूची में उनका स्थान पांचवा था | पिछले साल एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयरों में 42 फीसदी का उछाल आया था। बिजली और इस्पात समूह ओ.पी. जिंदल समूह की मातृ प्रधान सवित्री जिंदल, 46 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 24 बिलियन डॉलर के साथ चौथे स्थान पर हैं।

इस वर्ष सबसे अधिक लाभ हासिल करने वाले इंदर जयसिंघानी 6.4 बिलियन डॉलर के साथ 32वें नंबर पर हैं। उनके परिवार की कुल संपत्ति लगभग दोगुनी हो गई, क्योंकि उनकी तार और केबल कंपनी, पॉलीकैब इंडिया को बढ़ते विद्युतीकरण से लाभ हुआ। फार्मा बंधुओं रमेश और राजीव जुनेजा को मई में मैनकाइंड फार्मा की लिस्टिंग से 64 प्रतिशत की अच्छी बढ़त मिली, इससे वे 6.9 बिलियन डॉलर के साथ 29वें नंबर पर आ गए। इंदर जयसिंघानी मैं इस वर्ष सबसे अधिक फ़ीसदी लाभ हासिल की है 

इस वर्ष इसी सूची में तीन नए प्रवेशकर्ता हैं लैंडमार्क ग्रुप की अध्यक्ष, रेनुका जगतियानी 4.8 बिलियन के साथ 44वें नंबर पर हैं। इस लिस्ट में एशियन पेंट्स का दानी परिवार (नंबर 22, 8 बिलियन) भी नया है, जो पितृपुरुष अश्विन दानी के उत्तराधिकारी हैं, जिनकी सितंबर में मृत्यु हो गई थी। तीसरे नवागंतुक कपड़ा निर्यातक के.पी.रामासामी (नंबर 100, 2.3 बिलियन) हैं। वह के.पी.आर. मिल के संस्थापक और अध्यक्ष हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page